सम्पूर्ण स्वास्थय के लिए लाभकारी ब्लूबेरी

सम्पूर्ण स्वास्थय के लिए लाभकारी ब्लूबेरी
ब्लूबेरी जितना स्वादिष्ट फल हैं इसमें कहीं ज्यादा सेहत के लिए लाभकारी भी। ये यम्मी ब्लूबेरी ऎसी ही खाने में अच्छी लगती हैं और इन्हें पैनकेन, मफीन्स व ब्रेड के साथ खाने का अपना ही मजा है। इसमें अत्यधिक मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं। मधुमेह,शुगर या शक्कर की बीमारी पर नियंत्रण के लिए ब्लूबेरी का सेवन बहुत जरूरी माना गया है। आईये जानते है ब्लूबेरी के महत्वपूर्ण लाभ:-

1.) एंटी ऑक्सीडेंट से भरपूर :- ब्लूबेरी में भी एंटी ऑक्सीडेंट प्रचूर मात्रा में होता है । विटामिन्स के मामले में इसमें सी बी कॉम्प्लेक्स ई और ए पाया जाता है। इसमें पाया जाने वाला कॉपर आपके इम्यून सिस्टम को अच्छा बनाता है |

2.) मोटापा दूर करने में सहायक :-ब्लूबेरी का नियमित सेवन करने से पेट के पास जमा चर्बी दूर होती है। दरअसल ब्लूबेरी में कैलोरी की मात्रा बहुत कम होती है और इसमें मौजूद फाइबर मोटापे या अत्यधिक चर्बी को नियंत्रण में रखता है। ब्लूबेरी मोटापा कम करने के साथ साथ ह्रदय और मेटाबोलिक सिंड्रोम जैसे रोगो को के खतरे को भी कम करता है |

3.) दिल की बीमारी :- ब्लूबेरी खाने से हार्ट अटैक की संभावनाएं कम होती है। ब्लूबेरी धमनियों में खून का थक्का बनने नहीं देता, जो दिल के दौरे की मुख्य वजह होता है। ब्लूबेरी में फ्लेवोनॉयड के गुण भी पाये जाते हैं, जो दिल से जुड़ी समस्याओं को दूर करता है।

4.) पाचन शक्ति करे मजबूत :- ब्लूबेरी फाइबर का बहुत अच्छा स्रोत माना जाता है, जिससे कब्ज और पाचन समस्याएं दूर रहती हैं। इसमें पाये जाने वाले मिनरल और अन्य पोषक तत्व पाचन शक्ति को मजबूत बनाते हैं।

5.) ह्रदय रोगो में लाभकारी :- ब्लूबेरी में मौजूद फाइबर ,एंटी ऑक्सीडेंट और कॉलेस्ट्रोल को कम करने की क्षमता के कारण इसे दिल की बिमारियों के इलाज के लिए आदर्श आहार अनुपूरक माना जाता है |

6.) तनाव को करे कम :- मानसिक तनाव जैसी परेशानी में ब्लूबेरी बहुत फायदेमंद साबित हो सकती है। ब्लूबेरी में बायो-एक्टिव पदार्थ "एंथोकायनिंस" का गुण होता है, जो मानसिक तनाव को दूर करने में आपकी मदद कर सकता है। हफ्ते में दो से तीन बार मुट्ठी भर ब्लूबेरी खाने से तनाव से छुटकारा मिलता है।

7.) कैंसर से बचाव :-ब्लूबेरी कैंसर के रोगियों के लिए वरदान साबित हो सकती है | ब्लूबेरी में एलेगिक एसिड तथा टेरोस्टिलबीन नामक तत्व होता है जो कैंसर से बचाव करने में सहायक होता है।

8.) आँखों की रोशनी बढ़ने में सहायक :-आंखों की बीमारियों से बचाव करना है तो ब्लूबेरी को खाना शुरू कर दें।यह आंखों की रोशनी बढाने में मदद करता है। ब्लूबेरी में पाया जाने वाला एंथोसाइनोसाइड्स नामक कंपोनेंट पाया जाता है जो आंखों की बीमारियों से सुरक्षा करता है।

9.) याददाश्त :- बढ़ती उम्र में याददाश्त का कमजोर होना आम बात है, लेकिन यदि आप ब्लूबेरी का सेवन करते हैं, तो आपकी याददाश्त कभी कमजोर नहीं हो सकती। इसलिए याददाश्त बढ़ाने के लिए ब्लूबेरी का सेवन बेहद जरूरी है। 10.) त्वचा की करे संभाल :- ब्लूबेरी में पाया जाने वाला एंटीऑक्सीडेंट स्किन की विकृतियों से निजात दिलाने में कारगार है। इसका नियमित सेवन करने से आपकी त्वचा हमेशा शाइन व स्वास्थ्य रहगी।ब्लूबेरी शरीर के लिए हानिकारक एचडीएल कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है, जो झाइयों और झुर्रियों के लिए जिम्मेदार प्रमुख कारक है।

RELATED ARTICLES

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Please note, comments must be approved before they are published