ग्रीन टी या ग्रीन कॉफ़ी?

ग्रीन टी या ग्रीन कॉफ़ी?

ग्रीन टी के बारे में तो सब जानते हैं कि ग्रीन टी एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती है। ग्रीन टी से आप तरोताजा और हेल्दी रह सकते हैं।ग्रीन टी के चलन के साथ ही ग्रीन कॉफी को लेकर भी बहुत चर्चाएं की जाने लगीं। यह असल में कच्चे, बिना सिके हुए कॉफी के बीज होते हैं। इन्हें इसी स्वरूप में पीसकर काम में लाया जाता है। चूंकि ये प्राकृतिक और कच्चे रूप में काम में लिए जाते हैं, इसलिए इसे ग्रीन कॉफी कहा जाता है।

ग्रीन टी के फायदे

ग्रीन टी मे कई स्वास्थ्यवर्धक गुण पाए जाते हैं। इसके नियमित सेवन से वजन घटाने, त्वचा को सुंदर बनाने, तेज स्मरण शक्ति, पाचन और शरीर का प्रतिरक्षा तंत्र मजबूत बनाने में मदद मिलती है। आपके सेहत के लिए फायदेमंद होती है यह बीमारियों को दूर करने के साथ-साथ आपके वजन को भी कम करती है। ग्रीन टी एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती है। ग्रीन टी के सेवन से कैंसर जैसी गंभीर बीमारी से लड़ सकते हैं। ग्रीन टी में थेनाइन होता है जिससे एमिनो एसिड बनता है जो की शरीर में ताजगी बनाये रखता है जिससे थकावट दूर होती है और मानसिक शांति मिलती है|

ग्रीन कॉफ़ी है ज्यादा फायदेमंद

रोजाना ग्रीन टी के सेवन से आप आसानी से वजन कम कर सकते हैं। इसके अलावा ग्रीन कॉफी भी है जिसके रोजाना सेवन करने से बहुत फायदे होते है। जैसे ग्रीन टी वजन घटाने में मददगार होती है ठीक वैसे ही ग्रीन कॉफी के सेवन से भी आसानी से वजन कम किया जा सकता है। ग्रीन कॉफी को लेकर शोधकर्ताओं का कहना है कि यदि सुबह-सुबह खाली पेट यानी नाश्ते से पहले ग्रीन कॉफी का नियमित रूप से सेवन किया जाए तो आप आसानी से अपना वजन कम कर सकते हैं।ग्रीन कॉफी का सबसे बड़ा फायदा है कि आप एक महीने में ही लगभग 2 किलोग्राम वजन आसानी से कम कर सकते हैं। इसके लिए आपको कोई अतिरिक्त मेहनत भी नहीं करनी होगी। यदि आप नियमित रूप से ग्रीन कॉफी का सेवन करते हैं तो ग्रीन कॉफी में मौजूद क्लोरोजेनिक एसिड आपकी आहार नली में शुगर की मात्रा को कम कर देता है। इसके साथ ही ग्रीन कॉफी से आपके फैट के खत्म होने के प्रक्रिया एकदम तेज हो जाती है। कुछ लोगों में इसके सेवन से उच्च रक्तचाप को कम करने में सहायता मिलने के भी प्रमाण मिले हैं। ग्रीन कॉफी की बीन्स में एंटीऑक्सीडेंट अधिक मात्रा में है। हाल ही के अध्यन में पता चला है कि ये कैंसर जैसी खतरनाक बीमारियों को भी रोकने में कारगर है। दरअसल ये कैंसर के सेल को बनने से रोकती है। ये भी पाया गया कि ग्रीन कॉफी मेटाबॉलिजम रेट को बढ़ाती है जो कि आपकी दिनचर्या को पूरा करने में ऊर्जा देता है।ग्रीन कॉफी को पीने से आपका मूड तो अच्छा हो ही जाता है लेकिन ये आपके दिमाग को भी तेज करता है। ये आपके दिमाग की गतिविधियों, प्रतिक्रिया, याददाश्त, सतर्कता को तेज करता है।

ग्रीन टी और ग्रीन कॉफी में अंतर

ग्रीन टी और ग्रीन कॉफी दोनों वजन कम करने में लाभकारी साबित होती है। लेकिन इन दोनों में आखिर क्या अंतर है? ग्रीन काफी कुछ ग्रीन टी के समान है। लेकिन ग्रीन कॉफी अधिक फायदेमंद है क्योंकि ग्रीन कॉफी के कच्चे और बिना भुने स्वरूप में जो तत्व मौजूद होते हैं उनसे पाचन क्षमता ठीक रहती है और ठीक इसके विपरीत इन्हीं तत्वों से वजन नियंत्रण में भी मदद मिलती है।

RELATED ARTICLES

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Please note, comments must be approved before they are published