प्रोटीन शरीर की कोशिकाओं, मांसपेशियों, त्वचा और अंगों के विकास के लिए आवश्यक होता है। खाने में प्रोटीनयुक्त पदार्थ का सेवन करे ,प्रोटीन शेक और प्रोटीन युक्त भोजन वजन बढ़ाने में मदद करते है आपको प्रोटीन कई प्रकार के आहारों से प्राप्त हो सकता है जैसे, मीट, अंडे, डेयर प्रोडक्‍ट, अनाज, दाल, बीज या मेवों आदि से।जो लोग जिम जाते वे प्रोटीन के लिए अंडे और चिकन पर निर्भर रहते है |हालांकि चिकन और अंडे दोनों प्रोटीन के बहुत अच्छे स्रोत माने जाते हैं, पर ज्यादातर लोगो का यह सवाल होता है की अंडे और चिकन में से किसमे ज्यादा प्रोटीन होता है |आज हम जानेंगे कि आखिर अंडे और चिकन में से कितना प्रोटीन पाया जाता है, इससे आप इस बात का फैसला कर पाएंगे कि आपको अपनी डाइट में अधिक प्रोटीन पाने के लिये कौन सी चीज़ ज्यादा शामिल करनी चाहिये।

100 ग्राम चिकन में पोषण की मात्रा प्रोटीन : 27 ग्राम फैट : 4 ग्राम कैलोरी : 153 सोडियम : 51 मिलीग्राम कोलेस्ट्रॉल : 75 मिलीग्राम

100 ग्राम अंडे में पोषण की मात्रा प्रोटीन : 13 ग्राम फैट : 11 ग्राम कैलोरी : 155 सोडियम : 124 मिलीग्राम कोलेस्ट्रॉल : 373 मिलीग्राम

अगर हम देखे तो अंडे के मुकाबले चिकन में अधिक पोषण पाया जाता है |100 ग्राम अंडे में 13 ग्राम प्रोटीन और 100 ग्राम चिकन में 27 गाम प्रोटीन की मात्रा होती है। अगर लो कैलोरी, लो फैट और हाई प्रोटीन वाले आहारों की बात करें तो अंडा और चिकन सबसे बेहतर है |अंडे में प्रोटीन तो कम होता ही है साथ में कोलेस्‍ट्रॉल की मात्रा भी अधिक होती है। अधिक कोलेस्‍ट्रोल का सेवन करने से खून का फ्लो धीमा पड़ जाता है, जिससे हार्ट अटैक और स्‍ट्रोक की समस्‍या हो सकती है।

दिन में कितना प्रोटीन लेना चाहिए? प्रोटीन मसल्स बनाता है और उन्हें बरकरार रखता है।आपको अपने शरीर के वजन के हिसाब से प्रतिदिन 0.8 ग्राम प्रोटीन की जरूरत होती है। जैसे की , यदि आपका वजन 60 किलों है तो आपको 48 ग्राम प्रोटीन प्रति दिन जरुरत पडे़गी।अगर आप स्‍ट्रेंथ ट्रेनिंग कर रहे हैं, तो आपको प्रतिदिन आपके वजन के हिसाब से प्रति किलोग्राम 1.5 से 2 ग्राम प्रोटीन की जरूरत होती है।