पेट कम करने की एक्सरसाइज आज के वक्त मे पुरुष हो या महिला हर कोई फिट दिखना चाहता है . फिट दिखने के लिए लोग जिम जाते है और कई तरीके अपनाते है| लोगों को सेहतमंद व फिट रखने में उनके आहार की अहम भूमिका होती है।लोगों की शारीरिक गतिविधि दिन प्रतिदिन कम होती जा रही है जिसकी वजह से ली गई कैलोरी फैट में तब्दील होकर आपके पेट के आस-पास के हिस्सों में नजर आने लगती है।अक्सर लोग वजन कम करने में लगे रहते हैं, लेकिन सबसे अधिक जो समस्या आती है वो है पेट के आसपास की चर्बी को हटाना।पेट की चर्बी को पूरी तरह से ख़त्म होने में समय लगता है इसलिये अपनी डाइट पर हमेशा कंट्रोल रखें, नहीं तो चर्बी दुबारा वापस आ सकती है।आपको कुछ ऐसे एक्सरसाइज के बारे में बताएंगे जिससे आप अपना पेट कम कर सकते है| साइड प्‍लैंक 1 प्‍लैंक एक्सरसाइज से भी कमर के आसपास की चर्बी कम होती है। साथ ही यह हाथों और सीने को भी मजबूत बनाने वाली एक्सरसाइज है। शरीर को एक हाथ और दोनों पैरों के सहारे टिका कर 30 सेकेंड तक रखें। अपने पेट और जांघों को ऊपर की ओर उठाने की कोशिश करें। इसे दस बार करें।

टीज़र 2 जमीन पर पीठ के बल लेंटे और अपने दोनों हाथों को कान की सीधाई में ऊपर उठाएं। सांस अंदर लें। फिर सांस को बाहर छोड़ते हुए अपने दोनों पैरों को जमीन से ऊपर उठाएं। ऐसा करने पर आपके शरीर की पोजिशन V जैसी बन जाएगी। फिर धीरे से सांस लें और अपनी सामान्य पोजीशन पर आ जाएं। अपने अंगूठों तथा अंदर की जांघों को कस कर जकड़े रहें| ऐसा 10 बार करें।

बाइसाइकिल क्रंचेज

3

इसमें पैरों को स्थिर रखने की बजाए उसे साइकिल की तरह चलाना होता है। यह पेट, जांघों, कमर के आसपास की चर्बी को कम करता है।

बर्पी करें4 इस व्यायाम को हाई इंटेसिटी इंटरवल ट्रेनिंग भी कहा जाता है। इसको करने के लिए स्‍क्‍वैट की मुद्रा की तरह दोनों हाथों को जमीन पर रखकर शुरू करें। फिर एक पैर को ऊपर उठाकर पुश-अप की मुद्रा में आए। इससे आपको परफेक्ट शेप मिलेंगी साथ ही फैट भी कम होगा।

एब्डॉमिनल क्रंचेस

5इस एक्सरसाइज करने से भी आपके पेट का फैट कम होता है | पीठ के बल लेट जाएं। घुटनों को मोड़ लें। अपने हाथों को मोड़कर सिर के नीचे रख लें। अपने कंधों को जमीन से थोडा ऊपर की तरफ उठाएं। फिर वापिस उसी पोजिशन में आ जाएं | यह एक्सरसाइज कम से कम 12 बार करें।

बॉल एक्सरसाइज

6जमीन पर पीठ के बल सीधा लेट जाएं। अब हाथों पर एक्सरसाइज वाली बड़ी बॉल को हाथों में ले कर अपने दोनों पैरों को ऊपर उठाएं। अब अपने हाथों की बॉल को अपने पैरों में पकड़ाएं और फिर पैरों को नीचे ले जा कर दुबारा बॉल ले कर ऊपर आएं। क्रिया को लगातार 12 बार करें।ऐसा करने से पेट पर जमा फैट कुछ ही दिनों में कम होने लगेगा।