मसल्स बनाने के लिए क्या करे?

मसल्स बनाने के लिए क्या करे?

अक्सर पुरुषों में मसल्स बनाने की चाहत होती है | इसके लिए वह कई तरह के उपाय अपनाते है लेकिन कामयाब नही हो पाते है | इसके पीछे बड़ी वजह है जानकारी का अभाव |मसल्स बनाने के लिए आपको मेहनत और ज्ञान दोनों की जरूरत होती है |मसल्स बनाने के लिए आप को अपने आहार का भी खास खयाल रखना होता है। वर्कआउट करने और मसल्स बनाने के लिए शरीर को संतुलित भोजन की आवश्यकता होती है। लेकिन खासतौर पर बॉडी बिल्डिंग और मसल्स बनाने के लिए प्रोटीन की जरूरत सबसे ज्यादा होती है। बॉडी और मसल्स बनाने के लिए आप अनेक तरीको को अपना सकते हो किन्तु उनमे से कुछ ऐसे है जिनसे आप जल्दी स्वस्थ शरीर पा सकते है। वे उपाय है:

कैलोरी: मांसपेशियों को मज़बूत बनाने के लिए सबसे पहले अपनी कैलोरी की मात्रा को बढ़ाएं क्योंकि मसल्स बिल्डिंग के लिए घंटे भर जिम मे मेहनत करने के बाद आपको एनर्जी की जरूरत होती है।लेकिन अधिकतर ट्रेनर बॉडी बिल्डिंग करने वालों को मास गेन के लिए जरूरत से ज्यादा कैलोरी लेने की सलाह दे देते हैं। इसका नतीजा होता है आपका बॉडी फैट बढ़ना। ऐसे मे आपको एक नियम याद रखना चाहिए,आप रोज जिम मे एक्सरसाइज करके जितनी कैलोरी बर्न करते हैं उससे 300-500 कैलोरी अधिक लें।

प्रोटीन: प्रोटीन हमारे शरीर की मांसपेशियों के निर्माण के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है।प्रोटीन आपकी मांसपेशियों की टूट- फूट को दूर करती है साथ ही ये आपके शरीर में नयी मॉस पेशियों को बनाने में भी आपकी मदद करती है| मास गेन के लिए प्रोटीन सबसे जरूरी है, क्योंकि यही एक ऐसा न्यूट्रीएंट है जो मसल्स ग्रोथ को बढ़ा सकता है। अपने शरीर के प्रति एक पाउंड वजन पर 2 ग्राम प्रोटीन रोज खाएं। मसल्स की सही ग्रोथ के लिए आपको हर दो से तीन घंटे मे थोड़ा-थोड़ा कुछ खाते रहना चाहिए।

डाइट प्लान– अगर किसी खास मकसद से जिम जा रहे हैं जो फिर आपको डाइट को खास तरीके से प्लान करना ही होगा। प्री वर्कआट, पोस्ट वर्कआउट और रिकवरी मील का ध्यान रखना होगा। आप जिम खाली पेट नहीं जाएंगे, न ही तुरंत खाकर जाएंगे। जिम से आधा घंटा पहले कार्ब्स जरूर लें, अगर प्री वर्कलआउट सप्लीमेंट ले सकते हैं तो वो भी लें। प्रोटीन शेक जरूर ले |दिन में डाइट का ध्यान रखना ही है और सोने से पहले भी थोड़ा प्रोटीन लें।

वर्कआउट के बाद खाएं: यह बेहद जरूरी है कि वर्कआउट के तुरंत बाद आप कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन वाला मील लें।कार्बोहाईड्रेट और प्रोटीन मांसपेशियों की मजबूती के लिए अच्छे होते हैं। कार्बोहाईड्रेट अमीनो एसिड बनता है जिसे इंसुलिन बनता है और इसे मांसपेशियों को ताकत मिलती है। कार्बोहाइड्रेट शरीर मे फैट जमा होने वाली जगहों पर जाने के बजाय ग्रोथ को बढ़ावा देने वाले हिस्से मे पहुँचते हैं, और जब ये कार्बोहाइड्रेट प्रोटीन के सोर्स के साथ मिलते हैं तब आपकी मसल्स को बेस्ट आहार मिलता है।

पानी: दिन भर खूब सारा पानी लें। खासतौर से तब जब आप वर्कआउट कर रहे हों। इससे आपको पेट भरा होने का एहसास होगा और भूख कंट्रोल मे रहेगी। ट्रेनिंग के दौरान हर आधे घंटे मे कम से कम 1 गिलास पानी लें। पानी हमारे जोड़ों, मांसपेशियों आदि में नमी बनाएं रखता है। इसकी कमी से जोड़ों व मांसपेशियों में जकड़न, दर्द आदि हो सकता है जो वर्कआउट के दौरान बाधा बन सकता है।

store

RELATED ARTICLES

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Please note, comments must be approved before they are published