दलिया : बेस्ट प्री वर्कआउट डाइट

दलिया : बेस्ट प्री वर्कआउट डाइट

अगर आप अपने वजन को ले कर काफी सचेत रहते हैं, तो आप को एक बार भोजन में दलिया जरुर ट्राई करना चाहिये। दलिया को अंग्रेजी में ब्रोकन वीट भी कहते हैं, जो कि गेंहू को दरदरी पीस कर बनाई जाती है। दलिया में उच्च मात्रा में फाइबर, प्राटीन और विटामिन बी पाया जाता है। कुछ लोग वजन कम करने के लिये ओट्स आदि भी खाते हैं। लेकिल उसे खाने से तुरंत ही भूंख लग जाती है। मगर दलिया खाने से आपका पेट लंबे समय तब भरा रहेगा और आपको 2 घंटों तक भूंख भी नहीं लगेगी। चावल की तुलना में दलिया को अधिक पौष्टिक माना जाता है। दलिया मैग्नीशियम, आयरन और फास्फोरस का एक अच्छा स्रोत है। दलिया खाने में स्वादिष्ट और बहुत ही पौष्टिक होता है। इसे मीठा या नमकीन दोनों तरीके से बना सकते है। दलिया को सुबह नाश्ते के रूप में खाने से दिनभर कम भूख लगती है। जिससे वजन कम करने में बहुत मदद मिलती है। दलिया का सेवन सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है। यदि आप शरीर के कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करना चाहते हैं, ह्र्दय के कार्यो में सुधार लाना चाहते हैं और बॉडी के मेटाबोल्जिम को फिट रखना चाहते हैं तो रोजाना भरपूर मात्रा में दलिया का सेवन कीजिए। दलिया एक सुपाच्य भोज्य पदार्थ है | यह खाने में बहुत लाइट है। इसलिए दलिये को वर्कआउट से पहले खाया जाता है | साथ ही दिनभर के लिए सारे जरूरी न्यूट्रिएंट्स की पूर्ति भी इससे हो जाती है। दलिया खाकर सेहत को किस तरह से फायदा पहुंचाया जा सकता है, आइए जानते हैं।

1.वजन कम करता है दलिया में कम कैलोरी, कम वसा और उच्च फाइबर होता है जो शरीर के वजन को कम करने में मदद करता है। अगर आप दलिया खाते हैं तो आपको ढेर सारे फाइबर के साथ पोषण भी मिलेगा और आपका वजन भी नहीं बढेगा। खाने में अगर बहुत सारा फाइबर हो तो वह पाचन क्रिया को सही रखता है |फाइबर ना हो तो शक्कर में बदलता है और इसलिये यह वेट लॉस में मदद करता है।

2. एनर्जी देता है दलिया खाने से हमारे शरीर में ऊर्जा बढ़ती है| फाइबर के साथ ही दलिया में एनर्जी के लिए जरूरी कार्बोहाइड्रेट पाए जाते हैं|सिर्फ 1 कप दलिया खाकर विटामिन बी1, बी2, मिनरल्स, मैग्नीशियम, मैंगनीज़ आदि की पूर्ति की जा सकती है इसमें एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो शरीर से विषैले तत्वों को निकाल देते हैं और शरीर में स्फूर्ति लाते हैं। इसके प्रयोग से शरीर में अनावश्यक तत्वों में भी कमी आती है। हाई एंटीऑक्सीडेंट होने से मेटाबोलिक सिस्टम भी ठीक रहता है। इसमें मौजूद फाइबर की अधिक मात्रा अपच, कब्ज और एसिडिटी की समस्या नहीं होने देती। ।

3.हीमोग्लोबिन बढ़ाता है दलिया आयरन का बहुत ही अच्छा स्रोत है, जो शरीर के लिए जरूरी होने के साथ ही हीमोग्लोबिन भी बढ़ाता है। साथ ही शरीर के तापमान और मेटाबॉलिज्म को भी बैलेंस करता है।. जिनके शरीर में हीमोग्लोबिन की मात्रा कम है उन्हें ज्यादा से ज्यादा दलिया का सेवन करना चाहिए।

4. कैलेस्ट्रोल काम करने में सहायक दलिये में घुलनशील फाइबर और एंटी-ऑक्सीडेंट मौजूद होते है जो की बैड कैलेस्ट्रोल यानी की एलडीएल को कम करता है, स्टाएर्च को हजम करने में मदद करता है और शरीर में ब्लड शुगर लेवल भी दुरुस्त रहता है| दलिया का सेवन करने से हृदय रोग का खतरा भी कम हो जाता है |

5.हड्डियों को मजूबत बनाता है दलिये में कैल्शियम और मैग्नीशियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है , जो हड्डियों को स्ट्रॉन्ग रखता है। इसके साथ ही दलिया खाने से पित्त की पथरी भी दूर होती है।

6.प्रोटीन से भरपूर दलिया प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट का एक बड़ा स्रोत है |प्रोटीन से भरपूर दलिया हानिकारक पदार्थों और बीमारियों से दूरी बनाकर रखता है| साथ ही साथ,दलिया के सेवन से पेट भर जाता है और लम्बे समय तक भूख नहीं लगती है. अगर आप हर वक्‍त कुछ – कुछ खाने के आदी है तो दलिया का सेवन सुबह अवश्‍य करें। इसकी हाई फाइबर डाइट आपको हेल्‍दी बनाएगी और आपके दिल को दुरूस्‍त रखेगी।

7.डायबिटीज में फायदेमंद रोजाना दलिये का सेवन करने से टाइप-2 डायबिटीज की संभावना को 30 प्रतिशत तक कम किया जा सकता है।दलिये में अधिक मात्रा में मैग्नीशियम मौजूद होता है |मैग्नीशियम लगभग 300 प्रकार के एंजाइम्स बनाता है, खासतौर पर ऐसे एंजाइम्स जो इंसुलिन सेक्रेशन में मददगार होते हैं। साथ ही ग्लूकोज की जरूरी मात्रा ब्लड तक पहुंचाते हैं।

8. भूख को करे नियंत्रित दलिया फाइबर से समृद्ध होता है, इसे पूरी तरह से अवशोषित होने में समय लगता है, और इसे खाने के बाद आपको लंबे समय तक भरे हुए का अहसास होता है| नाश्ते में दलिया खाने से दिनभर कम भूख लगती है। वजन घटाने के लिए अब आपको अपनी भूख मारकर डाइटिंग करने की जरूरत नहीं होती |दलिया से न सिर्फ भूख संतुष्ट होती है, बल्कि दिन भर स्नैक्स लेने की इच्छा भी कम होती है।

RELATED ARTICLES

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Please note, comments must be approved before they are published