एलोवेरा एक प्रकार का छोटा सा कंटीला पौधा होता है जिसकी पत्तियों में ढेर सारा लिक्विड भरा होता है। एलोवेरा देखने में यह अवश्य अजीब सा पौधा है लेकिन इसके गुणों का कहीं कोई अंत नहीं है। एलोवेरा को ग्वारपाठा और घृतकुमारी भी कहा जाता है। इसमें 18 धातु, 15 एमीनो एसिड और 12 विटामिन मौजूद होते हैं। इसकी तासीर गर्म होती हैं। यह खाने में बहुत पौष्टिक होता है। इसे त्वचा पर लगाना भी उतना ही लाभप्रद होता है। इसकी काँटेदार पत्तियों को छीलकर एवं काटकर रस निकाला जाता है। 3-4 चम्मच रस सुबह खाली पेट लेने से दिन-भर शरीर में शक्ति व चुस्ती-स्फूर्ति बनी रहती है। आयुर्वेद में एलोवीरा के एैसे गुणों का वर्णन किया गया है जो अस्थमा, खांसी, डायबिटीज, गैस की समस्या, जोड़ों का दर्द ,पथरी, मुंहासे , सांस की समस्या जैसी कई बीमारीयों को ठीक कर सकता है। एलोवेरा का जूस, बहुत फायदेमंद होता है। इसमें कई प्रकार के प्रोटीन और विटामिन होते है जो शरीर को स्वस्थ बनाते है। हर रोज एलोविरा का एक गिलास जूस आपकी त्वचा को हेल्थी और सुन्दर बनता है। एलोवेरा जूस में एंटी - ऑक्सीडेंट भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो शरीर की अधिकांश बीमारियों को ठीक कर देते है। इसे पीने से शरीर की प्रतिरोधक क्षमता और प्रतिरक्षा क्षमता दोनों का ही विकास होता है। इसे पीने से शरीर में कम होने पोषक तत्वों की भी पूर्ति हो जाती है। आइए जानें ऐलोवेरा का हमारे स्वास्थय पर कितना अच्छा प्रभाव पड़ता है।

1.वजन घटाए एलोवेरा मोटापा कम करने में फायदा करता है। हर दिन एक ग्लास एलोवेरा जूस पीने से वजन घट जाता है और सही रहता है।10 ग्राम एलोवेरा के रस में मेथी के ताजे पत्तों को पीसकर उसे मिलाकर प्रतिदिन सेवन करने से मोटापे से राहत मिलती है। एलोवेरा जूस में कई पोषक तत्व होते है जो शरीर का कमजोर नहीं होने देते है। इसे पीने से हर पल खाने और मंचिंग करने की आदत भी दूर हो जाती है।

2.पोष्टिक एलोवेरा में कम कैलोरी होती है |इसमें 15 एमीनो एसिड , विटामिन बी १, बी २, बी ३ बी ६ , लोहा , कैल्शियम, मैग्नीशियम ,जिंक , मैग्नीज ,तांबा, बेरियम ,सल्फेट आदि मौजूद होते हैं। जो पूरे शरीर के लिए लाभकारी होता है |

3.हेल्दी स्किन एलोवेरा का एक गिलास जूस रोजाना पीने से चिकनी, मुलायम, बेदाग़ और स्वस्थ त्वचा पा सकते हैं। एलोवेरा का जूस बढ़ती उम्र के निशानों को भी कम करता है| एलोवेरा शरीर से विषैले पदार्थों को बाहर निकाल कर शरीर की अंदर से सफाई करता है। जिससे त्वचा में चमक आती है तथा दाग- धब्बों से भी दूर होते है। इसके अलावा एलोवेरा के जैल को त्वचा पर लगाने से एक्‍जिमा, पिंपल और सिरोसिस की समस्या भी दूर होती है।एलोवेरा जूस के नियमित सेवन से स्कीन हमेशा यंग और ब्राइटर लगती है।

4. बीमारियों को दूर करने में सहायक एलोवेरा के रस में 10 ग्राम करेले का रस मिलाकर कुछ दिनों तक सेवन करने से डायबिटीज से मुक्ति मिलती है। 20 ग्राम आंवले के रस में 10 ग्राम एलोवेरा के गूदे को मिलाकर प्रतिदिन सुबह सेवन करें। यह शूगर की बीमारी को दूर करेगा।एलोवेरा के जूस से शरीर में खून की कमी को दूर किया जा सकता है| फटी एड़ियों पर एलोवेरा लगाने से बहुत जल्दी ठीक होने लगती है|एलोवेरा का जूस रक्त में हीमोग्लोबिन की कमी को पूरा करता है|

5. दांतों की समस्या एलोवेरा जूस, दांतों के लिए लाभकारी होता है।एलोवेरा जूस में एंटी - माइक्रोवाइल प्रॉपर्टी होती है जो दांतों को साफ और जर्मफ्री रखता है। इसके इस्तेमाल से मसूड़ों की तकलीफ और ब्लड आना बंद होता है और साथ ही मुंह में अल्‍सर की बीमारी को भी ठीक करता है|एलोवेरा के जूस को मुंह में भरने से छाले और बहने वाले खून को भी रोका जा सकता है।

6. एनर्जी ड्रिंक एलोवेरा को हर दिन पीने से एनर्जी आती है। एलोवेरा जूस में कई पोषण तत्व, विटामिन और मिनरल्स होते है जो बॉडी सिस्टम को इम्प्रुव करते है और उसे एनर्जी देते है। इसे पीने से शरीर की प्रतिरक्षा क्षमता भी बढ़ जाती है।

7. डार्क सर्किल के लिए एलोवेरा आँख के लिए भी बहुत अच्छा माना जाता है |एलोवेरा जेल में विटामिन ई, ए, सी और विटामिन बी12 और कई के आवश्यक विटामिन पाये जाते हैं जो डार्क सर्किल कम करने के लिए लाभकारी होता है |इसके पौष्टिक जेल में मैग्नीशियम, कैल्शियम, जिंक और अमीनो एसिड जैसे खनिज है।

8. बालों के लिए एलोवेरा में बालों को तेजी से बढ़ाने वाले एंजाइम शामिल हैं। एलोवेरा बालों की नमी को बरकरार रखता है जिससे बाल मजबूत और चमकदार बनते हैं।यह त्वचा के साथ बालों के लिए भी अच्छा होता है | बालों में शाइन आती है , स्ट्रांग बनाता है और टेक्सचर भी अच्छा हो जाता है |एलोवेरा में proteolytic एंजाइम पाया जाता है जो सिर की मृत त्वचा कोशिकाओं के उन्मूलन के लिए काम करता है। बालों के झड़ने के इलाज के लिए और रूसी की समस्या से निपटने और खुश्क बालों के लिए भी एलोवेरा बेहद लाभकारी है।

9. जोड़ों और कान के दर्द लिए एलोवेरा को गेहूँ के आटे में मिलाकर बाटी बना कर खाने से जोड़ों के दर्द की समस्या ख़त्म हो जाती है| एलोवेराके रस की कुछ बूँदें कान में डाले तो कान के दर्द से तुरंत आराम मिलेगा और शरीर के नुक़सानदायक बैक्टेरिया भी कम होते है |

10. मॉइस्चर एलो वेरा जेल सूखी त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद है।एलोवेरा में प्राकर्तिक रूप से मॉइस्चर बंद रहता है यह जेल त्वचा को हाइड्रेटेड रखता है जिससे त्वचा लचीली बनती है। यह त्वचा को ऑक्सीजन प्रदान करके त्वचा के ऊतकों को मजबूत और स्वस्थ त्वचा रखता है।

11.डैंड्रफ एलोवेरा डैंड्रफ हटाने का भी काफी अच्छा उपचार है। सिर पर एलो वेरा सीरम मलने से डैंड्रफ का होना रुकता है।एलो वेरा सीरम आपके बालों को मज़बूत बनाता है तथा उन्हें पोषण प्रदान करता है तथा डैंड्रफ की स्थिति में भी ये काफी मदद करता है।एलोवेरा एक बेहतरीन कंडीशनर का काम करता है तथा आपके घुंघराले बालों को सुन्दर और आकर्षक बनाए रखता है।