स्वस्थ भोजन हमेशा से ही स्वस्थ शरीर प्राप्त करने का एक राज़ है।वजन बढ़ाने में व्यायाम के साथ-साथ स्वस्थ आहार की बहुत जरूरत होती है।कई लोग सोचते है वजन बढ़ाना बहुत आसान है,केवल तला हुआ और वसा युक्त खाना खाकर वज़न बढ़ाया जा सकता है।परंतु वज़न बढ़ाने का यह स्वस्थ तरीका नहीं है। यदि आप अपना वजन बढ़ाना चाहते हैं तो अपने आहार में पोषक तत्वों को शामिल कीजिए।वजन बढ़ाने के लिए आहार में कैलोरी, वसा, प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेड की बहुत जरूरत होती है।इसके लिए एक डाइट चार्ट बनाये और उसे फोलो करे ।वैसे तो वजन घटाने की तरह बढ़ाना भी मुश्किल है , लेकिन अगर आप मेहनत करे और नियमित रूप से अपने खान पीन पर ध्यान दे, तो आप बहुत काम समय में वजन बढ़ा सकते है ।उच्च प्रोटीन युक्त आहार आपकी मांस पेशियों को बढ़ाता है तथा प्रभावी रूप से आपका वजन बढ़ाता है।आइए हम आपको बताते हैं वजन बढ़ाने वाले आहार के बारे में।

1.आलू

आलू एक सामान्य सब्ज़ी है तथा जब लोगों को वज़न घटाना होता है तो लोग इसे खाना पसंद नहीं करते। आलू कार्बोहाइड्रेट का मुख्य स्त्रोत है तथा वज़न बढ़ाने में सहायक है।इसमें स्टार्च, फाइबर और विटामिन सी मौजूद होते है ।एक माध्यम आकार के आलू में लगभग 150 कैलोरीज़ होती हैं।

2.दूध

वजन बढ़ाने के लिए अधिक मात्रा में दूध पिए ।आप दूध से बनी चीजे भी खा सकते है जैसे के दलिया का सेवन करे । यह कैलोरी से भरपूर होता है तथा इसमें विटामिन डी और ए होता है। वसा रहित दूध के स्थान पर वसा युक्त दूध का उपयोग करें जिससे आप शीघ्रता से वज़न बढ़ा सकते हैं। वसा युक्त दूध के एक गिलास में लगभग 120 - 150 कैलोरीज़ होते हैं।

3.प्रोटीन

शेक और प्रोटीनयुक्त भोजन वजन बढ़ाने में लाभकारी है।वजन बढ़ाने के लिए अपने भोजन में प्रोटीन की मात्रा बढ़ा दे ।प्रोटीन की कमी से मासपेशियां कमजोर हो जाती है जिससे दुबले और कमजोर हो जाते है । आपको चाहिए कि आप प्रोटीनयुक्त फिश, अंडा, अंकुरित चने, चिकन, चावल, दूध या दूध बनी चीजें, सोया मिल्क या पाउडर के सेवन, मछली आदि यह सब खाये ।हरी सब्जियों से अधिक प्रोटीन मिलता है इसलिए ज्यादा से ज्यादा पत्तेदार सब्जियां खाएं ।

4.होल वीट ब्रेड

होल वीट ब्रेड वजन बढ़ाने का एक अद्भुत तरीका है ।इसमें पर्याप्त पोषक तत्व और पर्याप्त कैलोरी होती है । सफ़ेद ब्रेड के मुकाबले होल वीट ब्रेड ज्यादा फायदेमद होती है ।इसमें सफ़ेद ब्रेड के मुकाबले ज्यादा फाइबर और खनिज मौजूद होता है ।पाचन को सही रखने के साथ यह शरीर में ऊर्जा बनाई रखते है ।

5.पीनट बटर

जो लोग वजन बढ़ाना चाहते है वो पीनट बटर जरूर खाये । पीनट बटर में उच्च मात्रा में प्रोटीन आउट वसा मौजूद होती है । एक चमच्च में लगभग 100 कैलोरी होती है । इसमें बड़ी मात्रा में मैग्नीशियम , विटामिन बी और विटामिब ई जैसे पोषक तत्व होते है । एक स्वस्थ नाश्ते में पीनट बटर ब्रेड के साथ जरूर शामिल करे ।

6.अंडे

अंडे में भरपूर कैलोरी और प्रोटीन पाया जाता है इसलिए यह वेट गेन में मदद करता है ।अंडे में फैट होता है जो शरीर में ऊर्जा प्रदान करता है ।रोज तीन -चार अंडे जरूर खाएं और आप ओमलेट भी बना कर खा सकते है ।

7.बादाम

वजन बढ़ाने के लिए आप बादाम का सेवन करे इसमें पॉलीअनसेचुरेटेड फैट भरपूर मात्रा में मौजूद होते है ।यह बादाम, तंत्रिकाओ के विकास के लिए आवश्यक भोजन हैं, लेकिन यह वजन बढ़ाने के लिए अच्छे विकल्प के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है। आप हर रोज एक मुट्ठी बादाम खाएं तो शारीरिक कार्यों और तंत्रिकाओ की स्थिरता में सहायता करेगा।

8.वेट गेनिंग सप्लीमेंट्स ले

आजकल तो बाजार में वजन बढ़ने वाले बहुत से सप्लीमेंट्स मिल रहे है । पूरी जांच पड़ताल करके अच्छी कंपनी का वेट गेनिंग सप्लीमेंट्स ले सकते हैं । क्योंकि कई बार पूरी डाइट लेने से भी वेट नहीं बढ़ पाता है इसलिए सप्लीमेंट्स इस कमी को पूरा करते है और वजन बढ़ाने में मदद करते हैं ।